प्रियंका चोपड़ा की जीवनी Priyanka Chopra Biography in Hindi

प्रियंका चोपड़ा की जीवनी Priyanka Chopra Biography in Hindi

प्रियंका चोपड़ा भारत की पूर्व विश्व सुंदरी, माॅडल और अभिनेत्री है. उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. वे हाॅलीवुड के मशहूर टीवी ड्रामा क्वांटिको में भी काम कर चुकी हैं.

संक्षिप्त जीवनी Short Biography of Priyanka Chopra

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई, 1982 को जमशेदपुर, भारत में हुआ. अपने स्कूली जीवन के दौरान ही उन्होंने मिस इंडिया का खिताफ जीता और 2000 में उन्होंने इसी क्रम में मिस वल्र्ड जीत कर देश को गौरवान्वित किया. इस सफलता के बाद उन्होंने भारतीय फिल्म जगत का रूख किया और कई सफल फिल्मों में बतौर अभिनेत्री अपने अभिनय से सबका दिल जीत लिया. बाॅलीवुड में सफलता पाने के बाद उन्होंने विश्व सिनेमा में अपना योगदान देने के लिए हाॅलीवुड का रूख किया और अमेरिकन टीवी ड्रामा क्वांटिको और फिल्म बेवाॅच में अपने अभिनय का लोहा मनवाया.

आरंभिक जीवन Early life of Priyanka Chopra

प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई, 1982 को जमशेदपुर में हुआ. उनके माता-पिता अशोक चोपड़ा और मधु चोपड़ा दोनों ही चिकित्सक थे. और बतौर डाॅक्टर भारतीय सेना में अपनी सेवाएं देते थे. सेना में काम करने की वजह से प्रियंका चोपड़ा का परिवार पूरे देश में अलग-अलग हिस्सो में रहा. कुछ समय के बाद उन्होंने अमेरिका में सेटल होने का निर्णय लिया और प्रियंका की आगे की पढ़ाई मेसाचूसेट्स में हुई.

वहां कुछ समय बिताने के बाद वे ब्रिटिश कोलम्बिया, कनाडा में रहने लगी. कुछ समय बाद परिवार वापस भारत लौट आया. इसी दौरान प्रियंका चोपड़ा को भारत में आयोजित मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेने का मौका मिला और अपनी प्रतिभा से उन्होंने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम भी कर लिया.

उस वक्त वे 12वीं कक्षा में पढ़ रही थी. परिवार ने उनका साथ भी दिया. मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए उन्होंने मुंबई की राह ली और यहीं पर रहकर वे मिस वल्र्ड काॅन्टेस्ट की तैयारी करने लगी. वर्ष 2000 में हुई इस प्रतियोगिता से एक बार फिर सफलता उनके हाथ लगी और प्रियंका चोपड़ा मिस इंडिया से मिस वल्र्ड बन गई.

प्रियंका चोपड़ा पर्सनल लाइफ Priyanka Chopra Personal life

प्रियंका चोपड़ा का नाम कई बार उनके कोस्टार्स के साथ जोड़ा गया लेकिन ज्यादातर बातें अफवाह ही साबित हुई. अपनी निजी जिंदगी पर उन्होंने कभी भी कुछ भी अधिकारिक नहीं कहा है फिलहाल वे सिंगल हैं. उनके एक भाई सिद्धार्थ चोपड़ा है. प्रख्यात अभिनेत्री परिणिति चोपड़ा भी उनकी चचेरी बहन हैं.

प्रियंका चोपड़ा करिअर Priyanka Chopra Career

प्रियंका चोपड़ा मिस वल्र्ड बन चुकी थी और एक सफल माॅडल के रूप में भी स्थापित हो चुकी थी लेकिन उन्होंने सौन्दर्य के साथ ही अपनी अभिनय प्रतिभा से भी दुनिया को रूबरू कराने का निश्चय किया और फिल्मों में भाग्य आजमाने के लिए मुंबई वापस लौट आई.

उन्होंने 2002 में सिनेमा जगत में अपना डेब्यू एक तमिल फिल्म थमीजन से किया. इसी साल उनकी पहली फिल्म जीः बोर्न टू विन आई लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाई. इससे उनका मनोबल गिरा और वे फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बारे में सोचने लगी. 2003 में उनकी एक बड़ी फिल्म द हीरोः लव स्टोरी आॅफ ए स्पाई आई. इस फिल्म में सनी देओल उनके हिरो थे. यह फिल्म भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाई लेकिन इसी साल अक्षय कुमार के साथ आई उनकी फिल्म अंदाज से उनका अंदाज बदल गया.

फिल्म ने बाॅक्स आॅफिस पर कमाल किया और वे एक स्थापित अभिनेत्री को तौर पर उभरी. इस सफल फिल्म के बाद तो उन्होंने हिट फिल्मों की लाइन लगा दी. प्लान, किस्मत, असंभव, मुझसे शादी करोगी और एतराज ने उनके करोड़ो प्रशंसक बना दिए.
इसके बाद साल 2005 उनके लिए अच्छा नहीं रहा और उनकी फिल्में ब्लैकमेल, करम, यकीन और बरसात बाॅक्स आॅफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई. 2006 में उन्हें क्रिश और डाॅन से एक बार फिर सफलता उनके हाथ लगी लेकिन उनकी 4 बड़ी फिल्में बड़ी फ्लाप साबित हुई. इसके बाद कभी वे सफल हुई और कभी असफल.

इसी बीच फैशन और व्हाट्स योर राशि से उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता से सबको प्रभावित किया. 2014 में मेरी काॅम ने उन्हें न सिर्फ सफलता दिलाई बल्कि उनके लिए विश्व सिनेमा के दरवाजे खुल गए. अपने करिअर में उन्होंने 50 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया. हाल ही में उनकी सफल फिल्मों की सूची में अग्निपथ, बर्फी और बाजीराव मस्तानी को भी जोड़ा जा सकता है.

प्रियंका चोपड़ा हाॅलीवुड करिअर Priyanka Chopra Hollywood Career

प्रियंका चोपड़ा ने 2015 में अमेरिकन टीवी शो क्वांटिको साइन किया जो एफबीआई पर आधारित है. ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय अभिनेत्री बनी. इसके बाद उन्होंने हाॅलीवुड की सफल फिल्म बेवाॅच के रिमेक में भी काम किया.

प्रियंका चोपड़ा संगीत करिअर Priyanka Chopra Music Career

प्रियंका चोपड़ा ने संगीत की दुनिया में बतौर सिंगर भी अपने हाथ आजमाए हैं. अपनी पहली फिल्म थमीजन में भी उन्होंने एक गीत गाया था. अपनी हिंदी फिल्म करम में उन्होंने एक गीत ‘तिनका-तिनका’ गाया था. उनका पहला अंतराष्ट्रीय गीत 2012 में इन माई सिटी आया. इंट्रोस्कोप रिकाॅडर्स के इस गीत में उनके साथ सैम वाल्टर्स, मैथ्यू कोमा और जे सीन थे.

इसके लिए उन्हें बेस्ट डेब्यू का पीपल्स च्वाइस अवार्ड भी मिला. उनका अगला सिंगल ट्रेक 2013 में एक्जाॅटिक के नाम से आया, इसमें अमेरिकन रैपर पीटबुल भी उनके साथ थे. इसी क्रम में उनका तीसरा ट्रैक 2014 में आई कांट मेक यू लव मी आया. इसने भी चार्टबस्टर में अपनी जगह बनाई. मेरीकाॅम में भी उन्होंने एक गीत गाया.

पुरस्कार एवं सम्मान Awards and Honors

2000- मिस इंडिया
2000- मिस वल्र्ड
2004- अंदाज के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फिमेल डेब्यू अवार्ड
2005- ऐतराज के लिए फिल्मफेयर बेस्ट परफाॅरर्मेंस इन निगेटिव रोल अवार्ड
2005- ऐतराज के लिए बीएफजेए बेस्ट एक्ट्रेस अवार्ड
2008- फैशन के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल फिल्म अवार्ड
2009- फैशन के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड और निलसन बाॅक्स आॅफिस अवार्ड
2010 – न्यू टैलेण्ड आॅफ द डिकेड-फीमेल बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड और जीक्यू वूमन आॅफ द ईयर
2011- 7 खून माफ के लिए मोस्ट एंटरटेनिंग फिल्म एक्टर-फीमेल बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड
2012- बर्फी के लिए मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर फीमेल के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड
2014- मेरी काॅम के लिए बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड और जीक्यू अवार्ड फार एक्सीलेंस
2016- बाजीराव मस्तानी के लिए बेस्ट सर्पोटिंग एक्ट्रेस फिल्म फेयर अवार्ड।
2017- मदर टेरेस मेमोरियल अवार्ड फाॅर सोशल जस्टिस

प्रियंका चोपड़ा फिल्मोग्राफी Filmography Priyanka Chopra

2002- थमीजन
2003- द हीरोः लव स्टोरी आॅफ ए स्पाय, अंदाज
2004- प्लान, किस्मत, असंभव, मुझसे शादी करोगी, एतराज
2005- ब्लैकमेल, करम, वक्तः द रेस अगेंस्ट टाइम, यकीन, बरसात, ब्लफमास्टर
2006- टैक्सी नम्बर 9211, 36 चाइना टाउन, अलग, कृष, आप की खातिर, डाॅन
2007- सलाम ए इश्कः अ ट्रिब्यूट टू लव, बिग ब्रदर, ओम शांति ओम
2008- माई नेम इन एंथोनी गोंजालविज, लव स्टोरी 2050, गाॅड तुस्सी ग्रेट हो, चमकु, द्रोणा, फैशन, दोस्ताना
2009- बिल्लु, कमीने, व्हाट्स योर राशि
2010- प्यार इम्पासिबल, जाने कहां से आयी हैं, अंजाना-अंजानी
2011- सात खून माफ, राॅ-वन, डाॅन 2
2012- अग्निपथ, तेरी-मेरी कहानी, बर्फी
2013- दिवाना मैं दिवाना, गर्ल राइजिंग, शूटआउट एट वडाला, बाॅम्बे टाॅकिज, जंजीर, कृष 3, गोलियां की रासलीला राम-लीला
2014- गुण्डे, मेरी काॅम
2015- दिल धड़कने दो, बाजीराव मस्तानी
2016- जय गंगाजल, बम-बम बोल रहा है काशी, वेंटीलेटर
2017- सरवन, बेवाॅच, के रे रास्कला, पहुना
2018- ए किड लाइक जेक
2019 इंजन्ट इट रोमैंटिक

टेलीविजन Priyanka Chopra Television Career

2010- फियर फैक्टरः खतरो के खिलाड़ी
2015- क्वांटिका
2016- इट्स माइ सिटि

प्रियंका चोपड़ा के कथन Priyanka Chopra Quotes in hindi

मैं नहीं समझती की मैं स्टाइलिश हूं. मेरे लिए स्टाइल का मतलब हमेशा से यह रहा है कि आप जो भी पहनना चाहते है, उसे यूनिक बनाने की कोशिश करें जिससे आपकी सोच दिखाई देती है. हरेक लड़की को स्टाइलिश होना पसंद है.

आर्थिक आजादी एक तरह से आपको बेहतन बनाती है. मेरी मां हमेशा कहती हैं कि जब एक स्त्री आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होती है तभी उसे अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने को मिल सकता है. मेरे हिसाब मुझे मिले सभी सुझावों में यह सर्वश्रेष्ठ है. इसका कोई अर्थ नहीं है कि आप कहां जाती है और किससे शादी करती हैं, आर्थिक आजादी की जरूरत हमेशा है.

काला, भूरा, श्वेत, पीला— हम हमेशा रंगभेद के बारे में ही बात क्यों करते हैं? मैं एक लड़की हूं और मैं वैश्विक सभ्यता में यकीन रखती हूं.

मैं खुद में और अपनी अभिनय क्षमता में बहुत यकीन रखती हूं. किस्मत में मेरा भरोसा है, ये चाहे मुझे जहां भी ले जाए, मैं हरेक अवसर को भुनाने के लिए कड़ी मेहनत करती रहूंगी.

यह भी पढ़े:

सरोजनी नायडु की जीवनी

मार्क जुगरबर्ग की जीवनी

अमिष त्रिपाठी की जीवनी

रणबीर कपूर की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *