नेहा कक्कड़ की जीवनी Neha Kakkar Biography in Hindi

नेहा कक्कड़ की जीवनी Neha Kakkar Biography in Hindi

नेहा कक्कड़ एक युवा और बेहद लोकप्रिय गायिका हैं. वे अपने फैन्स के बीच इंडियन शकीरा और सेल्फी क्वीन के नाम से मशहूर हैं. वे बॉलीवुड सिंगर सोनू कक्कड़ और संगीत निर्देशक टोनी कक्कड़ की बहन हैं. नेहा कक्कड़ ने कुछ ही साल में बॉलीवुड और संगीत की दुनिया में अपना अलग मुकाम हासिल किया है. आज उनकी गिनती सबसे महंगी और सफल सिंगर्स में होती है.

नेहा कक्कड़ की संक्षिप्त जीवनी Short Biography of Neha Kakkar

नेहा कक्कड़ एक सफल गायिका हैं, जो बॉलीवुड के अलावा अपने प्राइवेट एलबम्स से खासी शोहरत बटोर रही हैं. वे एक्टर और मॉडल के रूप में नजर आती हैं. उत्तराखण्ड के ऋषिकेश में 6 जून 1988 को जन्मी नेहा और उनके भाई-बहन का बचपन संघर्ष भरा रहा, लेकिन तीनों ने अपने जुनून से संगीत की दुनिया में अपनी अलग जगह बनाई.
नेहा को संगीत का इतना शौक था कि उन्होंने चार साल की उम्र से ही गाना शुरू कर दिया था. नेहा को बहन सोनू कक्कड़ से गाने की प्रेरणा मिली. नेहा ने ऋषिकेश से वाया दिल्ली होकर मुम्बई का सफर तय किया. चार-पांच साल की उम्र में ही वे पिता के साथ दिल्ली आ गईं और फिर बॉलीवुड सिंगिंग में मुकाम बनाने के लिए मुम्बई चली आईं. साल 2006 में इंडियन आइडल में पहली बार नजर आईं नेहा कक्कड़ 2018 में इंडियन आइडल शो में ही जज बन कर आईं.
नेहा ने संगीत और गायन की औपचारिक रूप से कोई ट्रेनिंग नहीं ली है. वे दिल से गाती हैं और अपनी प्रस्तुति से अपनी गायकी में इतनी जान डाल देती हैं कि ऑडिएंस झूमने को मजबूर हो जाते हैं.
नेहा अब तक हिन्दी फिल्मों के कई हिट गाने गा चुकी हैं. उन्होंने बॉलीवुड को कई हिट डांसिंग नम्बर्स दिए हैं. वह हिन्दी के अलावा बंगाली, तेलुगू और पंजाबी फिल्मों के लिए भी अपनी आवाज दे चुकी हैं. उनके हिट लिस्ट में क्वींस का लंदन ठुमकदा, कपूर एंड संस का कर गई चुल, ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में छोटे-छोटे पेग… समेत कई गाने शामिल हैं. नेहा का कहना है कि एक गायक होने के नाते आपकी आवाज में विविधता होनी चाहिए. एक गायक को सभी तरह की संगीत शैली में गाना चाहिए, इससे हुनर और निखरता है.

नाम नेहा कक्कड़
उपनाम इंडियन शकीरा, सेल्फी क्वीन
जन्म एवं जन्मस्थान 6 जून 1988, ऋषिकेश (उत्तराखण्ड) में
व्यवसाय गायिका

आरम्भिक जीवन Early Life of Neha Kakkar

नेहा कक्कड़ के पिता का नाम जयनारायण कक्कड़ है. उनकी मां का नाम नीति कक्कड़ है. उनका बचपन गरीबी में बीता. उनके पिता जयनारायण कक्कड़ जैसे-तैसे घर का खर्च चलाया करते थे. खुद नेहा ने एक बार टेलीविजन शो के दौरान बताया कि ऋषिकेश में उनकी बहन जिस स्कूल में पढ़ती थीं, उनके पापा उसी स्कूल के बाहर समोसे बेचते थे. स्कूल के और बच्चे उनकी बहन सोनू कक्कड़ का इस बात के लिए काफी मजाक बनाया करते थे.

जगरातों में गाती थीं सोनू और नेहा कक्कड़

उनके पिता ने अपने बच्चों सोनू, नेहा और टोनी का भविष्य बनाने के लिए दिल्ली का रुख किया. यहां उनका न्यू होली पब्लिक स्कूल में दाखिला कराया गया. तीनों बच्चे रात को माता के जगराते में भजन गाया करते थे, ताकि परिवार चलाने के लिए पिता की मदद हो सके. कई बार तो जागरण में बहुत रात हो जाने के कारण वे स्कूल भी नहीं जा पाती थीं. ऐसे मुश्किल हालात के बावजूद नेहा ने सिंगिंग में अपना करियर बनाने का सपना मरने नहीं दिया.

इंडियन आइडल सीजन 2 में प्रतिभागी

साल 2006 में नेहा 11वीं कक्षा की छात्रा थीं, तब उन्हें म्यूजिक रियलिटी टीवी शो इंडियन आइडल सीजन 2 के ऑडिशन में शामिल होने का मौका मिला. वे ऑडिशन में सेलेक्ट हो गईं और इस तरह उनकी पढ़ाई छूट गई. इंडियन आइडल में वह जीत नहीं पाईं और शीर्ष आठ में जगह बनाकर बाहर हो गईं, लेकिन अपनी गायिकी से उन्होंने सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया. इसके बाद, नेहा ने साल 2008 में जो जीता वो ही सुपरस्टार में हिस्सा लिया.

नेहा कक्कड़ का करियर Singing Career of Neha Kakkar

इंडियन आइडल के बाद नेहा ने म्यूजिक इंडस्ट्री में अपना करियर शुरू किया. उनका पहला एलबम ‘नेहा द रॉकस्टार’ 2008 में आया, जिसका संगीत म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी मीत ब्रदर्स ने दिया.
2014 में उन्होंने हनी सिंह के साथ सनी सनी… गाना गाया. इस गाने से उन्हें सफलता का स्वाद चखने को मिला. इसी साल उन्होंने ‘क्वीन’ फिल्म में एक गाना लंदन ठुमकदा.. गाया, ये भी काफी हिट हुआ.
2015 में उन्होंने अपने एक और गाने कार में म्यूजिक बजा में सिंगिंग परफॉर्मेंस देती हुई नजर आईं, जिसने धमाल मचा दिया. नेहा ने बंगाली मूवी ‘मैजिक मामोनी’ में सिंगिंग रोल किया.
‘दिलवाले’ फिल्म में नेहा का गाया गाना टुकुर टुकुर सुपरहिट साबित हुआ. उन्होंने ‘लवशुदा’ मूवी में चिट्टा कुक्कड़ गाना गाया.
नेहा ने 2016 में फिल्म ‘बार बार देखो’ में काला चश्मा गाना गाया, जिसमें कैटरीना कैफ ने एक्टिंग की. नेहा ने बॉलीवुड फिल्म ‘यारियां’ में अभिनय भी किया है.
वर्ष 2018 में नेहा ने फिल्म ‘सोनू के टीटू की स्वीटी’ में छोटे-छोटे पेग गाना गाया. यह गाना भी यूथ में बहुत पसंद किया गया.
2019 में नेहा कक्कड़ का गाया गाना कोका कोला तू.. बहुत हिट हुआ, इसका म्यूजिक उनके भाई टोनी कक्कड़ ने दिया है.
नेहा ज़ीटीवी पर सारेगामापा लिटिल चैम्प्स रियलिटी शो में जज भी रही हैं. नेहा साल 2018 में इंडियन आइडल सीजन 10 में जज बनकर आईं.

नेहा कक्कड़ का निजी जीवन Personal Life of Neha Kakkar

नेहा कक्कड़ अभी अविवाहित हैं. बॉलीवुड एक्टर हिमांश कोहली लम्बे समय तक नेहा कक्कड़ के बॉयफ्रेंड रहे हैं. जब नेहा ने अपनी यह रिलेशनशिप खत्म होने का एलान किया, तो हिमांश को ट्विटर पर काफी ट्रोल किया गया. इसके बाद नेहा अपने एक्स बॉय फ्रेंड के बचाव में सामने आईं और कहा कि दोनों ने आपसी सहमति से रिश्ता खत्म किया. नेहा अपने ब्रेकअप को लेकर कई बार मीडिया में भी काफी भावुक हो गईं.

सोशल मीडिया सुपरस्टार नेहा

नेहा कक्कड़ सोशल मीडिया पर भी बहुत बड़ी सेलिब्रिटी हैं. उन्हें हिट सिंगर बनाने में यूट्यूब का बहुत योगदान है. यूट्यूब पर नेहा का गाया गाना… मिले हो तुम हमको… बहुत पसंद किया गया. यह गाना यूट्यूब पर सबसे अधिक पसंद किया गया हिंदी गाना है. इंस्टाग्राम पर नेहा के 21.8 मिलियन फॉलोअर हैं.

नेहा के मशहूर गाने

कोका कोला तू
दिल दिया गल्ला
सनी सनी
कर गई चुल
काला चश्मा
मनाली ट्रैंस
यह भी पढ़ें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *