टॉम क्रूज tom cruise bio, affairs and filmography

टॉम क्रूज की जीवनी Biography of Tom Cruise in Hindi

टॉम क्रूज हॉलीवुड के सबसे मशहूर सितारों में से एक है. उनके नाम की धाक इतनी है कि पूरी दुनिया में उनके दीवाने खासकर लड़किया उनपर अपनी जान छिड़कती हैं. मिशन इम्पासिबल ने उनकी जिंदगी में इम्पॉसिबल ​चीजों को पॉसिबल किया और उनके स्टारडम में चार चांद लगा दिए. इथन हंट (मिशन इंपासिबल में टॉम क्रूज के किरदार का नाम) नब्बे के दशक में सबसे ज्यादा रखा जाने वाला नाम हो गया. टॉम क्रूज की जिंदगी की कहानी कम दिलचस्प् नहीं है. आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि लाखों दिलों की धड़कन यह अदाकर अपने शुरूआती जीवन में एक पादरी बनना चाहता था.

टाम क्रूज की संक्षिप्त जीवनी
Short Biography of Tom Cruise

टॉम क्रूज – थॉमस क्रूज मैपोथर चतुर्थ का जन्म 3 जुलाई 1962 को न्यूयॉर्क के साइरेकूज इलाके में हुआ। प्यार से मां मेरी ली उसे टॉम बुलाती थी। मेरी एक अच्छी अदाकारा और शिक्षिका थी। पिता थॉमस क्रूज मैपोथर पेशे से इंजीनियर थे। टॉम अपनी तीन बहनों का इकलौते भाई था।

टाम क्रूज का आरम्भिक जीवन

Early Life of Tom Cruise

टॉम क्रूज का बचपन बहुत ही ज्यादा अव्यवस्थित गुजरा। पढ़ाई के मामले में इसे टॉम के लिए तो भयानक ही कहा जा सकता है। दरअसल वह डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी से ग्रसित था। डिस्लेक्सिया की वजह से उन्हें पढ़ने और लिखने में बहुत दिक्कत होती थी। टॉम क्रूज कभी भी अच्छा विद्यार्थी नहीं रहा। साथ ही पिता की अस्थाई नौकरी और बार-बार जगह बदलने के कारण रही सही कसर भी पूरी हो जाती थी। पिता को कनाडा आर्म्ड फोर्स में नौकरी मिली तो परिवार को ओंटेरियो कनाडा का रुख करना पड़ा।
ओटावा के अलावा अपनी यायावरी के दौरान परिवार लूसीविले, केंटूकी, इलिनोइस, वेयान और न्यूजर्सी जैसी जगहों पर भी गया। अपनी पढ़ाई के दौरान टॉम ने आठ एलीमेंटरी और तीन हाई स्कूल बदल डाले। टॉम क्रूज ने पिता से कई बार कहने की कोशिश की कि उसे चीजें समझ में नहीं आ रही और आखिर में उसका मन पढ़ाई में नहीं लगता लेकिन पिता तो हमेशा एक ही चीज से काम लेते थे। उन्हें लगता था कि उनका नालायक लडक़ा पढऩा नहीं चाहता और बहाने बनाता है। अपने पिता के व्यवहार से टॉम आहत रहता और शायद नफरत भी उसके मन में पैदा हो चुकी थी।
डिस्लेक्सिया ने उसका पूरा बचपन तबाह कर डाला। अपनी बहनों के साथ टॉम क्रूज भी बड़ा हो रहा था। पिता बहुत ही सख्त और गुस्सैल व्यक्ति थे। अपने एक साक्षात्कार के दौरान इस हॉलीवुड ने पिता का जिक्र करते हुए कहा था कि वे गुस्सैल और कायर थे। उन्हें लगता था कि सभी समस्याओं को मार-पीट से हल किया जा सकता है।
बुरी बात यह थी कि वे टॉम के डिस्लेक्सिया से पीडि़त होने और एक कमजोर छात्र होने की बात को उन्होंने कभी स्वीकार नहीं किया। इन हालात में उसे बार-बार अपने पिता के अत्याचारों का शिकार होना पड़ता था। मां और बहने ही प्रेम का स्रोत थी। इस त्रासदी ने टॉम को अपनी बहनों के साथ गहराई से जोड़ दिया। उसने कहा कि अगर उसका बस चले तो अपनी जिंदगी का प्रत्येक क्षण वह अपनी बहनो के साथ ही गुजारे।
इन बुरी परिस्थितियों में परिवार का पिता के साथ रहना मुश्किल होता जा रहा था और आखिरकार वह वक्त भी आ गया जब मां मेरी ने अलग होने का फैसला लिया। उस वक्त टॉम क्रूज महज बारह साल का था। इस वक्त तक उसकी अपनी पिता से दूरियां इस हद तक बढ़ चुकी थी कि उसने अपने नाम से अपने पिता का नाम हटा दिया।
कई वजहों से उसे स्कूल में भी अपने सहपाटियों से अपमान का सामना करना पड़ा। वक्त बद से बदतर होता जा रहा था। मां के पास पैसा भी नहीं था और इतनी जल्दी नौकरी मिलना आसान काम नहीं था। ऐसी हालत में टॉम ने घर की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठा ली। हालांकि पूरे घर की जिम्मेदारी उठाने के लिए अभी उसके कंधे पूरी तरह तैयार नहीं थे लेकिन वक्त सबकुछ सिखा देता है।
एक अखबार वाले को अखबार बांटने के लिए एक लडक़े की जरूरत थी और टॉम ने यह मौका बिना कोई देरी किए पकड़ लिया। आखिरकार घर में रोटी का इंतजाम तो हुआ। जिंदगी टॉम को बहुत ही कम उम्र में बहुत कुछ सिखा देने वाली थी। मां मेरी ने जल्दी ही दूसरी शादी कर ली। पिता की जगह दूसरे व्यक्ति को स्वीकार करना मुश्किल काम था।
पढ़ाई में कमजोर टॉम को खेलों में काफी होशियार था और फ्लोर हॉकी का तो वह शानदार खिलाड़ी था जो अपने विरोधियों को सांस लेने का मौका भी नहीं देता था। कुश्ती में भी वह शानदार था। कुछ समय के लिए उसने फुटबॉल में भी अपने पैर आजमाए लेकिन एक मैच के ठीक पहले बीयर पीते हुए उसे पकड़ लिया गया। उसे टीम से बाहर कर दिया गया। वह एक बढिय़ा एथलीट बनना चाहता था लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था। एक मैच के दौरान टॉम का घुटना बुरी तरह चोटिल हो गया और उसे हमेशा के लिए फ्लोर हॉकी और रेसलिंग को अलविदा कह देना पड़ा।

टाम क्रूज का करिअर

Filmy Career of Tom Cruise

मायूस टॉम क्रूज ने दुनियादारी छोडक़र प्रीस्ट बनने का फैसला कर लिया और महज चौदह साल की उम्र में उसने फ्रेंस्सिकन सेमीनरी, सिनसिनाटी में पादरी बनने का प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था। टॉम जल्दी ही इन सब बातों से ऊब गया। उसे लगने लगा कि वह इस काम के लिए नहीं बना है।
नीली आंखों वाले इस लडक़े ने दुनियादारी में लौट आने का फैसला कर लिया। क्रू ज ने फिर से पढ़ाई शुरू कर दिया। 1980 में उसने ग्लेन रिज हाई स्कूल, न्यू जर्सी से स्नातक की उपाधी ली। जिंदगी पटरी पर दौडऩे लगी थी। हेनरी मुनरो ने टॉम की जिंदगी को एक नया मोड़ दिया। यह उन व्यक्तियों में से था जिसने इस पांच फुट सात इंच के लडक़े में अभिनय की संभावना को अलसभोर में ही पहचान लिया था।
हेनरी ने उसे नाटको में काम करने के लिए प्रेरित किया। टॉम क्रूज ने जॉर्ज स्टेनबर्ग के संरक्षण में काम करना शुरू कर दिया। जिस पहले नाटक में उसने काम किया था उसका नाम था, इट। टॉम ने अपने प्रदर्शन के लिए पुरस्कार भी प्राप्त किया। नाटक की जमकर प्रशंसा हुई और उसे ओटावा के स्थानीय टेलीविजन पर काम करने का मौका भी मिला।
उसका अगला नाटक जल्द ही लोगों के सामने आया- जीसस क्राइस्ट सूपर स्टार। मां मेरी ने भी अभिनय में हाथ आजमाया था लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली तब उन्होंने अपना सपना टॉम के आंखों से पूरा करने की कोशिश की। मुश्किल वक्त में भी उन्होंने टॉम क्रूज की अभिनय प्रतिभा को सराहा और उसे हमेशा अच्छा करने के लिए प्रेरित किया।
हाई स्कूल में आने के बाद भी टॉम ने अपने अभिनय को जारी रखा और घुटने की चोट के कारण रेसलिंग से दूर हो जाने पर उसने अपना पूरा ध्यान इसी पर केन्द्रित कर लिया। हाई स्कूल में उसका पहला ड्रामा था- गाइज एंड डाल्स। नाटक की जमकर प्रशंसा हुई और टॉम की तारीफों के पुल बांधे जाने लगे। इस प्रदर्शन के बाद टॉम ने अपनी अभिनय प्रतिभा को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया। एक महान अभिनेता जन्म ले चुका था।
हॉलीवुड का वह दौर सिर्फ दो तरह के अभिनेताओं को जगह दे रहा था। एक ओर जहां मर्लिन ब्रांडो जैसे मंझे हृुए अभिनेता थे वहीं दूसरी ओर एक्शन अभिनेता परिदृश्य में छाए हुए थे। इनके बीच में पांच फुट सात इंच के एक साधारण से नौजवान के लिए संभावनाएं तलाश पाना निश्चित ही मुश्किल काम था लेकिन टॉम को अपने ऊपर पूरा विश्वास था।
उसने अभिनय के क्षेत्र में करिअॅर बनाने के लिए दस साल का समय निर्धारित किया। उसने फैसला किया कि अगर वह अगले दस साल में अभिनय की दुनिया में कोई कमाल नहीं दिखा पाया तो वह इसे छोडक़र कोई दूसरा काम करेगा।  उसने स्कूल छोड़ा और न्यूयॉर्क की राह ली और ऑडिशन दर ऑडिशन संघर्ष की शुरूआत हो गई। स्टूडियो के चक्कर लगाते हुए टॉम सपने देखा करता कि एक दिन वह इस इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम होगा।
इसी बीच टॉम क्रूज 1981 मेंं मिलिट्री स्कूल ड्रामा टेप्स में सीन पेन के साथ काम करने का मौका मिला। इसमें उसे एक छोटी सी भूमिका मिली थी लेकिन शुरूआत हो चुकी थी। ठीक इसी साल उसके हाथ एक बड़ी फिल्म लगी एंडलैस लव। फिल्म से ब्रूक शील्डस जैसा बड़ा नाम जुड़ा हुआ था। हालांकि उसकी भूमिका कोई खास दमदार नहीं थी। उसके बाद एक साल टॉम ने बिना किसी काम के निकाला।
लग रहा था कि उसका फिल्मी करिअॅर महज दो छोटी भूमिकाओं तक ही सिमट कर रह जाने वाला है। 1983 उसके लिए काफी कुछ अच्छा लेकर आने वाला था। फ्रांसिस फोर्ड कोपला एक फिल्म बना रहे थे, द आउटसाइडर्स। टॉम को भी इसमें एक भूमीका निर्वाह करने के लिए बुलाया गया। उसने सहर्ष इस मौके को लपक लिया।
उसके साथ इस फिल्म में रॉब लॉ, मेट डिल्लन, पेट्रिक स्वाजे और राल्फ मैकियो काम कर रहे थे। फिल्म के साथ टॉम के काम को भी काफी सराहा गया। इसी साल एक और फिल्म आई, लूसिन इट। यह एक कॉमेडी ड्रामा था और इस फिल्म में टॉम ने अपने लिए समीक्षको की राय बदल की कि वह कॉमेडी नहीं कर सकता। इतना सब हो जाने के बाद भी टॉम अभी तक सफलता से वंचित था।
जिस स्टारडम का वह सपना देखा करता था उससे वह अभी बहुत दूर था। तभी उसे एक्शन ड्रामा रिस्की बिजनेस मे मुख्य भूमिका का ऑफर मिला और जब यह रिलीज हुआ तो उसने बॉक्स ऑफिस को हिला कर रख दिया। क्रूज द्वारा निभाई गई भूमिका अस्सी के दशक में क्रांतिकारी परिवर्तन लेकर आई। आखिरकार टॉम को स्टारडम के रास्ते में कदम रखने का मौका मिल गया।
फिल्म को जेनेरेशन एक्स क्लासिक की संज्ञा दी गई और टॉम क्रूज के नाम का एक नया सितारा हॉलीवुड के आसमान पर चमकने लगा था। क्रूज की चौथी फिल्म भी 1983 में ही पर्दे पर आई। फिल्म की कहानी एक स्कूल की फुटबॉल टीम के इर्द-गिर्द घूमती थी। ऑल द राइट मूव्ज हालांकि पर्दे पर कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन टॉम के अभिनय की प्रशंसा की गई।
1985 में टॉम रिडले स्कॉट निर्देशित लिजेन्ड लेकर दर्शको के सामने लेकर आया। रहस्य रोमांच से भरपूर इस फिल्म को दर्शको का अच्छा प्रतिसाद मिला। क्रूज अब इस स्थिति में आ चुका था कि वह फिल्मों की स्क्रिप्ट पर अपनी राय दे सके और अपनी पसंद फिल्में कर सके। उसके पास ऑफर्स का ढेर लगा हुआ था। इसी बीच उसके पास जैरी और टॉम सिम्पसन एक फिल्म का प्रस्ताव लेकर आए। कहानी एक अमेरिकन पायलट के बारे में थी।
पहले तो उसने इसमें काम करने से साफ इंकार कर दिया लेकिन ब्लू एंजल्स के साथ एक उड़ान भरने के बाद टॉम ने फिल्म में काम करने का फैसला किया बल्कि ऐसा पहली बार हो रहा था कि वह फिल्म की स्क्रिप्ट में भी पर्याप्त सुधार कर रहा था और ढेरो सुझावों और प्रयासों के बाद यह टॉप गन के नाम से लोगों के सामने आई। टॉप गन ने तहलका मचा दिया और इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई।
पूरी दुनिया ने इसने 354 मिलियन डॉलर की कमाई की और लोग टॉम के दीवाने हुए जा रहे थे। इसी साल यानी 1986 में टॉम की एक और फिल्म आई द कलर ऑफ मनी इसमें पॉल न्यूमैन उनका साथ दे रहे थे। समीक्षको ने इस फिल्म की काफी सराहना की और पॉल न्यूमैन को बेस्ट एक्टर के एकेडमी अवॉर्ड से भी नवाजा गया। अभिनय के  लिहाज से इसे टॉम की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जा सकता है।
1988 में टॉम  एक हल्की-फुल्की फिल्म कॉकटेल  लेकर लोगों के सामने आए। फिल्म को दर्शको ने पसंद किया लेकिन फिल्म आलोचको ने क्रूज को धोकर रख दिया और अखबारों में उनकी आलोचना की जाने लगी। इसी फिल्म में अपनी भूमिका के लिए उन्हें रेजी अवॉर्ड का नॉमिनेशन भी मिला। अभिनय के लिहाज से यह टॉम के लिए अच्छा साल नहीं रहा और अगले एक साल तक किसी उल्लेखनीय फिल्म में टॉम क्रूज का नाम नदारत ही रहा।
इसके बाद रेन मैन आई। फिल्म को बैरी लेविनसन ने निर्देशित किया था और डस्टिन हॉफमैन भी इसमे क्रूज का साथ दे रहे थे। क्रूज एक बार फिर से अपने पूरे उठान पर दिखे और फिल्म को दर्शको और समीक्षको दोनों द्वारा पसंद किया गया। अब तक उनकी आलोचना कर रहे आलोचको का मूंह बंद हो गया। इस फिल्म को ऑस्कर की आठ श्रेणियों में नामांकित किया गया और उसने इसमें से चार अपने नाम कर डाली।
सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के तौर पर डस्टिन हॉफमैन ने ऑस्कर की प्रतिमा को चूमा। साथ ही इसे साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म का भी पुरस्कार मिला। अगले साल भी क्रूज का सफलता का दौर जारी रहा। ओलिवर स्टोन द्वारा निर्देशित बोर्न ऑन फोर्थ जुलाई में अपनी दमदार भूमिका के लिए उसे एकेडमी अवॉर्ड के लिए नामित किया गया। इस फिल्म में उसने एंटी वार एक्टिवीस्ट रॉन कोविक की भूमिका का निर्वाह किया और उसमें प्राण फूंक दिए।
1990 में ही टॉम ने टोनी स्कॉट की डेज ऑफ थंडर में एक तेजतर्रार सवार कोल ट्रिकल की किरदार निभाया और उन दिनों में यह किरदार यूथ आइकॉन के रूप में उभरा और पूरे अमेरिका तथा यूरोप पर छा गया। टॉम क्रूज अब निर्विवाद रूप से हॉलीवुड के आसमान का सीरियस स्टार (आसमान का सबसे चमकदार तारा) बन चुका था।
क्रूज की अगली फिल्म रॉन हावर्ड के साथ फार एंड अवे थी। इसमें निकोल किडमैन उनका साथ दे रही थीं। डेज ऑफ थंडर की सफलता के बाद वह एक मिलिट्री एक्शन थ्रिलर लेकर दर्शको के सामने आया। अ फ्यू गुड मैन में उसके साथ जैक निकलसन और डेमी मूर भी थे। इस फिल्म ने भी सफलता के झंडे गाड़ दिए और टॉम को गोल्डन ग्लोब और एम टीवी अवॉर्ड के लिए नामित किया गया। टॉम क्रूज अब सफलता का पर्याय बनता जा रहा था। हॉलीवुड अचंभित था। सफलता के रथ पर सवार इस अभिनेता को हरेक निर्माता और निर्देशक अपनी फिल्म में लेना चाहता था लेकिन टॉम अब चुनिंदा फिल्मों में ही काम कर रहा था।
सिडनी पोलक की द फिर्म में जेन हेकमेन और एड हैरिस साथ काम कर रहे थे। इस फिल्म की कहानी जॉन ग्रीशम के बेस्टसेलिंग उपन्यास पर आधारित थी और हमेशा की तरह इस फिल्म ने भी सफलता के झंडे गाड़ दिए। इसे सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पीपल्स च्वॉइस अवॉर्ड से नवाजा गया। इस फिल्म में टॉम ने एक अभिनेता के तौर पर भी स्वयं को साबित कर दिया। इसके बाद नील जोर्डन की फिल्म इंटरव्यू वीथ द एम्पायर में टॉम ने दर्शको को रहस्य और डर से चीखने के लिए मजबूर कर दिया। यह भूतिया फिल्म एन राइस के बेस्ट सेलिंग उपन्यास पर आधारित थी।
ब्रेड पीट, एंटेनियो बे्रंडे्रस और क्रिश्चियन स्लेटर इसमें अहम किरदार निभा रहे थे। इतनी सफलता के बाद कोई आखिर कितना आगे जा सकता है इस बात के कयास लगाए जाने लगे। टॉम क्रूज की तुलना अपने समय के महान सितारों की लोकप्रियता की साथ की जाने लगी लेकिन अभी उस असंभव को आना बाकी था जो इस अभिनेता को एक वैश्विक पहचान दिला देने वाला था। टॉम क्रूज को अपनी मार्केट वैल्यू का पता था और इसीलिए उसने अपने लिए खुद फिल्म बनाने का फैसला किया और ब्रायन डी पाल्मा के साथ प्रोड्यूसर टॉम ने एक योजना पर काम करना शुरू कर दिया।
मिशन इंपासिबल से उसे वैश्विक पहचान मिलने वाली थी। फिल्म ने पहले दिन से ही दर्शको को अपनी ओर खींचना शुरू कर दिया और पूरी दुनिया में 456 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ सारे पुराने कीर्तिमान तोड़ डाले। यह फिल्म साठ के दशक में प्रसारित एक टीवी श्रृंखला पर आधारित थी और अब यह टॉम क्रूज का पर्याय बन चुकी थी।
ठीक इसी साल उसने एक कॉमेडी फिल्म में भी अपने हाथ आजमाए। जैरी मैकगुयार में उसने लोगों को खूब हंसाया। अपने किरदार के लिए उसे एकेडमी अवॉर्ड के लिए भी नामित किया गया। फिल्म कुल पांच श्रेणियों में नामित हुई। इसी फिल्म का एक डॉयलाग शो मी द मनी इतना विख्यात हुआ कि इसने हरेक आदमी के जबान पर कब्जा जमा लिया।
1999 में आईज वाइड शट का काम शुरू हुआ लेकिन इसे पूरा होने में दो साल से ज्यादा का वक्त लग गया। टॉम की अपनी पत्नी और अभिनेत्री निकोल किडमैन के साथ आखिरी फिल्म थी। फिल्म में निषेध विषयों पर चर्चा की गई थी और रिलीज होते ही विवाद शुरू हो गया। टॉम को काफी आलोचना का सामना करना पड़ा लेकिन उसने इसकी परवाह नहीं की और अगली फिल्म मेग्नोलिया में भी इसी तरह का विवादास्पद किरदार निभाया और सबको यह जता दिया कि उसे वह करने से कोई नहीं रोक सकता जो वह करना चाहता है।
इसी फिल्म में अपने किरदार के लिए उसे बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर की श्रेणी में ऑस्कर के लिए नामित किया गया। अर्नोल्ड श्वार्जनेगार के साथ उसकी एक और फिल्म आई- एंड ऑफ डेज। हॉलीवुड के दो सबसे लोकप्रिय सितारों की चमक से दर्शको की आंखे चुंधिया गई। नई सदी की शुरूआत टाम ने अपने सबसे लोकप्रिय किरदार इथन हंट के साथ की।
एक बार फिर से दांतो को अंगुलियों के नीचे दबवाने और अपने फैन्स को रोमांचित करने के लिए मिशन इंपांसिबल में टॉम क्रूज आ गया था। इस बार निर्देशन की कमान हांगकांग फिल्मों के प्रख्यात निर्देशक जॉन वू को दी गई। बिना किसी शक के इस बार भी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस को हिला कर रख दिया। पूरी दुनिया से इसने 547 मिलियन डॉलर बटोर कर अपने पुराने कीर्तिमान को ध्यस्त कर दिया। अपने पूर्वगामियों की तरह यह पैसा कमाने वाली साल की तीसरी सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई।
वनीला स्काई में कैमरान डियाज और पेनलोप क्रूज टॉम की अभिनेत्रियां थी। इस फिल्म की आलोचको ने काफी प्रशंसा की और दर्शको ने भी अच्छा प्रतिसाद दिया। स्टीवन स्पिलबर्ग के निर्देशन में टॉम की एक और उल्लेखनीय फिल्म आई माईनॉरिटी रिपोर्ट। यह एक विज्ञान गल्प कथा पर आधारित थी और इसे खासकर बच्चों द्वारा बहुत पंसद किया गया। इस फिल्म ने टॉम क्रूज को बच्चों का चहेता भी बना दिया।
इसके बाद द लास्ट समुराई में भी उसने अपनी सफलता के दौर को जारी रखा। 2004 में टॉम ने अपने प्रशंसको को कुछ नया देने का प्रयास किया और हमेशा के अपने गुड ब्वॉय के इमेज को छोडक़र एक हत्यारे की भूमिका अदा की, फिल्म का नाम था कोलैटरल। दर्शको ने उसे ग्रे शेड में भी पूरे उत्साह के साथ स्वीकार किया। 2005 में टॉम क्रूज और स्टिवन स्पिलबर्ग की जोड़ी एक बार फिर से साथ थी। प्रोजेक्ट का नाम था वार ऑफ द वल्डर्स। इस फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान रच दिए और पूरी दुनिया से 591 मिलियन डॉलर कमा डाले। हालांकि इस वैश्विक सफलता के बाद भी इस फिल्म को तीन रेजी नॉमिनेशन मिले जिसमें से एक टॉम को अभिनय के लिए भी था।
2006 में इथन हंट एक बार फिर दर्शको के सामने आया और मिशन इपांसिबल-3 ने असंभव रिकॉर्ड कायम किया और अपनी पिछली सफलतओं को दोहराते हुए बॉक्स ऑफिस पर 400 मिलियन की कमाई कर डाली।
टॉम सफलता के घोड़े पर सवार था लेकिन आगामी फिल्म लॉयन्स फॉर लैम्बस ने इस घोड़े को औंधे मूंह गिरा दिया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पानी भी नहीं मांगा। यह क्रूज की पिछले 21 सालों में पहली फिल्म थी जो 100 मिलियन के आंकड़े को पार नहीं कर पाई। 2008 में क्रूज ट्रॉपिक थंडर में बेन स्टीलर और जैक ब्लैक के साथ दिखे और अपने उत्कृष्ट अभिनय के लिए उसे गोल्डन ग्लोब के लिए भी नामित किया गया। इसी साल आई वेलकायरी को भी दर्शको और आलोचको से मिलाजुला प्रतिसाद मिला।
1993 में टॉम ने अपने एजेंट पॉल वेगनर के साथ मिलकर एक प्रोडक्शन कंपनी की नींव डाली। नाम दिया गया- क्रूज/वेगनर प्रोडक्शन। इस कंपनी ने क्रूज की कई फिल्मों का निर्माण किया। शुरूआत हुई मिशन इंपासिबल से जो कू्रज का भी बतौर प्रोड्यूसर पहला प्रोजेक्ट था। इस प्रोजेक्ट के लिए क्रूज को वेगनर के साथ नोवा अवॉर्ड से सम्मानित भी किया गया। यह सम्मान सबसे ज्यादा कमाई करने वाले निर्माण संस्थाओं को दिया जाता है। इसी फिल्म के लिए उसे लॉरियल सम्मान से भी नवाजा गया। बतौर प्रोडयूसर उसका अगला प्रोजेक्ट था विदाउट लिमिट्स। यह फिल्म अमेरिकन धावक स्टीव प्रीफोंटेन की जि़ंदगी पर आधारित थी।
इसके अलावा बतौर निर्माता टॉम ने मिशन इंपासिबल के सभी सिक्वल, द अदर्स, वनीला स्काई, नार्क, हिटिंग इट हार्ड और शेटर्ड ग्लास, द लास्ट समूराई, सस्पेक्ट जीरो, एलिजाबेथ टाउन और आस्क द डस्ट जैसी फिल्मों में अपनी सेवाएं दी। हॉलीवुड अर्थशास्त्री एडवर्ड जे एपस्टिन ने टॉम को उन थोड़े से निर्माताओं में शामिल किया है जिनकी फिल्में मिलियन डॉलर का व्यवसाय निश्चित तौर पर करती है।
इस समूह में उसके अलावा जॉर्ज लुकास, स्टीवन स्पीलबर्ग और जेम्स कैमरून जैसे निर्माता और निर्देशक शामिल हैं। 2006 में आर्थिक तौर पर टॉम को एक बड़ा झटका लगा जब पैरामाउन्ट पिक्चर ने घोषणा की कि वह टॉम क्रूज के साथ अपने 14 साल पुराने रिश्ते को तोड़ रहे हैं। इसकी वजह क्रूज का व्यवहार बताया गया लेकिन विशेषज्ञों के अनुसार इसकी मुख्य वजह पैरामाउन्ट और कू्रज/वेगनर प्रोडक्शन के बीच मिशन इंपासिबल के डीवीडी सेल से होने वाले लाभ के गणित को बताया गया।

टॉम क्रूज का पारिवारिक जीवन

Family life of Tom Cruise

मियामी रोजर्स और क्रूज ने 9 मई 1987 को शादी करने का फैसला लिया और 4 फरवरी 1990 को तलाक ले लिया। रोजर्स ही थी जिनकी वजह से क्रूज साइनटोलॉजी के संपर्क में आए और उसके तगड़े पक्षधर हो गए। यह धर्म एल. रॉन हबर्ट द्वारा चलाया गया था जो पेशे से एक लेखक थे। मियामी रोजर्स के साथ टॉम का रिश्ता लंबा नहीं चल सका और तीन साल के बाद दोनों अलग हो गए।
ठीक इसी साल क्रूज डेज ऑफ थंडर में काम कर रहे थे। इस फिल्म में बतौर अभिनेत्री निकोल किडमैन उनका साथ दे रही थी। हालांकि इस फिल्म को न तो दर्शको ने पंसद किया और न आलोचको ने लेकिन क्रूज और किडमैन एक-दूसरे को पसंद आ गए थे और इसी साल क्रिसमस की पूर्वसंध्या पर बहुत ही छोटे प्रेमावधि के बाद दोनों विवाह के बंधन में बंध गए।
टॉम और किडमैन ने दो बच्चों को गोद लिया, इसाबेल जेन और कोनोर एंटोनी। इनका रिश्ता लंबा चला और 2001 में आकर इन दोनों ने एक-दूसरे से अलग होने का फैसला किया। दोनों के अलग होने के कारण पर अखबारों और मीडिया में काफी कुछ दिखाया गया लेकिन इस मामले पर दोनों ने चुप्पी साधे रखी।
तलाक के वक्त निकोल गर्भवती थी लेकिन तलाक के बाद उनका गर्भपात हो गया। इसके बाद कुछ समय तक टॉम ने अकेलेपन को ओढ़ लिया और उनकी अगली शादी को लेकर तीन साल तक कोई बात नहीं की गई लेकिन वनीला स्काई में काम करने के दौरान टॉम और अभिनेत्री पेनलॉप क्रूज की नजदीकियां बढऩे लगी। कई कार्यक्रमों में वे साथ दिखाई देने लगे। गॉसिप पत्रिकाओं में उनके बारे में तरह-तरह की बातें छपने लगी और कयास लगाए जाने लगे की पेनलॉप शायद क्रूज की अगली पत्नी होंगी लेकिन सभी संभावनाओं को झुठलाते हुए इस जोड़े ने 2004 में अपने ब्रेकअप की घोषणा कर दी।
क्रूज प्रेम के मामले में एक बार फिर से असफल हो गया। ब्रेकअप के एक साल तक टॉम का नाम कभी-कभार किसी के साथ जोड़ा जाने लगा लेकिन वे सब बातें कोरी अफवाह ही निकली और हॉलीवुड के गलियारों में टॉम के आंतरिक जीवन पर सवाल उठाए जाने लगे। कई लोग तो उन्हें पुरूष प्रेमी तक मानने लगे जिसे महिलाओं में कोई रूचि ही नहीं है। तभी क्रूज और नई अदाकारा केटी होम्स के बीच प्रेम अंकुरित हो गया। दोनों ने मिलना-जुलना शुरू कर दिया और सार्वजनिक समारोहों में साथ-साथ एक जोड़े की तरह दिखाई देने लगे।
इसी बीच टॉम ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसकी हसरत हरेक प्रेमिका अपने प्रेमी से करती है। क्रूज केटी को लेकर पेरिस के एफिल टॉवर के शीर्ष पर बने रेस्तरां में फिल्मी तरीके से विवाह का प्रस्ताव दिया। दूसरे दिन अखबारों में यह खबर हेडलाइन बनी। केटी और टॉम दुनिया का सबसे प्रेमिल जोड़ा बन गया था।
इसी बीच दोनों के प्रेम संबंधों को लेकर एक हास्यास्पद प्रकरण हुआ। टॉम ओप्रा विनफ्रे शो में अपने और केटी के प्रेम पर बात कर रहा था कि अचानक वह काउच से कूद कर ओप्रा के सामने घुटनों के बल बैठ गया। दरअसल इस तरह वह केटी के प्रति अपना प्रेम प्रदर्शित कर रहा था। एक बार तो शो की संचालक ओप्रा विनफ्रे भी सकपका गई। अखबारों में क्रूज की व्यवहार की काफी आलोचना हुई। जल्दी ही दोनों विवाह के बंधन में बंध गए और एक साल बाद उनके घर में सुरी नाम की किलकारी भी गूंजने लगी। सुरी हिब्रू भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है राजकुमारी। पर्सीयन में इस शब्द का अर्थ होता है लाल गुलाब।

Achievements and Prizes of Tom Cruise

टॉम क्रूज की उपलब्धियां

  • पीपुल मैगजीन ने 1990, 1991 और 1997 में टॉम क्रूज को दुनिया के पचास सर्वाधिक खूबसूरत लोगों में स्थान दिया।
  • 1995 में एम्पायर मैगजीन ने उन्हें दुनिया के सर्वाधिक 100 खूबसूरत लोगों में जगह दी। उसे हॉलीवुड के सबसे चमकदार पांच सितारों में से एक माना जाता है।
  • 2002 और 2003 में प्रीमीयर ने उन्हें दुनिया के 100 ताकतवर लोगों में बीसवां स्थान दिया।
  • 2006 में प्रीमीयर ने उसे हॉलीवुड का सबसे शक्तिशाली सितारा स्वीकार किया।
  • इसी साल फोब्र्स पत्रिका द्वारा जारी की गई सबसे ताकतवर 100 सेलीब्रिटीज में टॉम ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया।
  • जापान में 10 अक्टूबर 2006 का दिन टॉम क्रूज डे घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़े:

सरोजनी नायडु की जीवनी

मार्क जुगरबर्ग की जीवनी

अमिष त्रिपाठी की जीवनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *