जयराम ठाकुर की जीवनी

जयराम ठाकुर की जीवनी Biography of Jai Ram Thakur

जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के 13वें मुख्यमंत्री हैं. वह मंडी के सेराज शहर से विधायक हैं. राजपूत किसान परिवार में जन्मे जयराम ठाकुर पांच बार विधायक बने हैं.

जयराम ठाकुर की संक्षिप्त जीवनी Short Biography of Jai Ram Thakur

जयराम ठाकुर भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और मौजूदा समय में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. 24 दिसम्बर 2017 को हिमाचल प्रदेश में सम्पन्न विधानसभा चुनाव के बाद भारतीय जनता पार्टी के मुखिया के तौर पर जयराम ठाकुर का चयन किया गया और वह हिमाचल के 13वें मुख्यमंत्री बने. हिमाचल प्रदेश के मंडी में जन्मे जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार प्रेम कुमार धूमल के अपनी सीट से हारने के बाद यह जिम्मेदारी सौंपी गई. वर्ष 1998 में ठाकुर पहली बार हिमाचल प्रदेश विधानसभा के विधायक चुने गए थे. इस बीच वहां भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान केबिनेट मिनिस्टर भी रहे. ठाकुर 2009 से 2012 तक पंचायती राज व ग्रामीण विकास विभाग मंत्री पद पर आसीन रहे. वह मंडी के सेराज शहर से विधायक हैं.

नामजयराम ठाकुर
जन्म दिनांक एवं स्थान6 जनवरी, 1965
मंडी, हिमाचल प्रदेश, भारत
व्यवसायराजनीति
शिक्षा मास्टर्स डिग्री

जयराम ठाकुर का शुरुआती जीवन Early Life of Jai Ram Thakur 

जयराम ठाकुर का जन्म गरीब राजपूत किसान परिवार में हुआ था. उनका जन्म मंडी के तांडी गांव में हुआ था. वह पांच भाई-बहनों में चौथे नम्बर पर हैं. उनके दो भाई और दो बहनें हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा बगसियाद के गवर्नमेंट सीनियर सेकण्डरी स्कूल से पूरी की और फिर मंडी के वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज से बीए और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ से मास्टर्स की पढ़ाई पूरी की.

जयराम ठाकुर का राजनीतिक सफर Political Career of Jai Ram Thakur 

Jairam Thakur मंडी के वल्लभ गवर्नमेंट कॉलेज से ग्रेजुएशन करते समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुडऩे के बाद उन्होंने अपना पहला चुनाव जीता. छात्रसंघ राजनीति में ठाकुर लम्बे समय तक सक्रिय रहे. वर्ष 1986 में वह राज्य अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संयुक्त सचिव पद पर निर्वाचित हुए. इसके बाद ठाकुर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने 1989  से 1993  तक जम्मू-कश्मीर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री का पद संभाला. साल 1993 में ठाकुर भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राज्य सचिव चुने गए. वह वर्ष 1995  तक इस पद पर रहे.

जयराम ठाकुर 2000 से 2003 तक राज्य में भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के अध्यक्ष रहे. उनके काम को देखते हुए साल 2003  में ठाकुर को भारतीय जनता पार्टी का पदेश उपाध्यक्ष चुना गया. दो साल तक ठाकुर उपाध्यक्ष पद पर रहे. उसके बाद 2006 में वह भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष चुन लिए गए. पार्टी अध्यक्ष के तौर पर जयराम ठाकुर का कार्यकाल विवादरहित व बेहद सफल रहा.

जयराम ठाकुर का विधायी करियर Legislative Career of Jai Ram Thakur 

हिमाचल प्रदेश के मंडी में ठाकुर बेहद लोकप्रिय हो गए थे, जिसका नतीजा 1998 में हुए विधानसभा चुनाव में देखने को मिला. ठाकुर पहली बार वर्ष 1998 में हुए चुनाव में जीतकर विधायक पद पर आसीन हुए. इसके बाद वह 2003 व 2007 में भी उसी सीट से विधानसभा चुनाव जीतने में सफल रहे. जयराम ठाकुर इस दौरान जनरल डेवलपमेंट कमेटी एंड एजुकेशन कमेटी के चेयरमैन रहे, जबकि स्टेट सिविल सप्लाई कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वाईस चेयरमैन बने.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की बहुमत से जीत के बाद ठाकुर ने एक साक्षात्कार में यह साफ किया था कि जो भी फैसला होगा वह पार्टी के वरिष्ठ सदस्य लेंगे. फैसला जो भी हो पार्टी का मकसद राज्य में विकास ही करना है. इसके अलावा भाजपा सरकार हिमाचल प्रदेश में कानून व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए काम करेगी. 

विधायक के तौर पर यह जयराम ठाकुर का पांचवां कार्यकाल है. इस बीच हालांकि उन्होंने लोकसभा चुनाव में भी भाग्य आजमाया. वर्ष 2013 में उन्होंने मंडी सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा, जहां उन्हें वरिष्ठ नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी. भारतीय जनता पार्टी ने दिसम्बर 2017 में हिमाचल प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में 44 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया है. वहीं कांग्रेस इस चुनाव में 21 सीट ही जीत सकी.

जयराम ठाकुर का पारिवारिक जीवन Family Life of Jai Ram Thakur 

जयराम ठाकुर ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में उनकी सहयोगी रहीं साधना ठाकुर से विवाह किया. उनकी दो बेटियां हैं. पेशे से डॉक्टर साधना का जन्म जयपुर में हुआ था और वह यहीं पली बढ़ी हैं. ठाकुर की दोनों बेटियां हिमाचल प्रदेश के मेडिकल कॉलेज की छात्रा हैं. डॉ. साधना अपनी प्रेक्टिस करने के साथ-साथ समाज सेवा में भी सक्रिय रहती हैं. जयपुर के सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने वाली डॉ. साधना यहां रक्तदान शिविर व महिला सशक्तीकरण के लिए कई कार्यक्रम आयोजित करती रहती हैं. 

यह भी पढ़ें

गुलजार की जीवनी Biography of Gulzar

प्रसून जोशी की जीवनी Biograpahy of Prasoon Joshi

प्रियंका चोपड़ा की जीवनी Priyanka Chopra Biography in Hindi

कुमार विश्वास की जीवनी Kumar Vishwas Biography in hindi

जावेद अख्तर की जीवनी Biography of Javed Akhtar in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *